कोरोना वायरस के लक्षणों को समझने में मुश्किल हो रही है, तो यहां आसान भाषा में जान लें

कोरोना वायरस के लक्षणों को समझने में मुश्किल हो रही है, तो यहां आसान भाषा में जान लें

सेहतराग टीम

चीन से फैले कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में महामारी के तौर पर फैल चुका है। इसकी वजह से दिन प्रतिदिन मरने वालों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। यह आंकड़ा इतनी तेजी से फैल रहा है कि लोगों को इस वायरस से डर लगने लगा है। वहीं दुनियाभर के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि इसके रोगियों की पहचान करना बड़ा मुश्किल है। इसी वजह से लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि WHO ने अभी तक इसके जो लक्षण बताए हैं। उसके जरिए आप मरीज में इस जानलेवा वायरस की पहचान कर सकते हैं।

पढ़ें- Covid-19 Update31st March: कोरोना वायरस के राज्यवार मामले, जानिए कहां-कितने मरीज

  • कोरोना वायरस के रोगियों की नाक से हमेशा पानी बहता रहता है, ये बिल्कुल मौसमी फ्लू या सर्दी लगने जैसा लक्षण है।
  • कोरोना वायरस का शिकार होने के बाद पहले 5 दिनों में मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। उम्रदराज रोगियों में सांस फूलने की समस्या ज्यादा देखी गई है।
  • इसके अलावा कई रोगियों ने बताया कि इस बीमारी में रहते हुए उनके गले में काफी ज्यादा दर्द रहता था। ये दर्द इतना ज्यादा था कि उनके गले में सूजन तक आ गई थी।
  • कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है और फेफड़ों में तेजी से बलगम बनना शुरू हो जाता है।
  • कोरोना वायरस के कई रोगियों ने यह भी दावा किया कि इस बीमारी की चपेट में आने के बाद वे जुबान से स्वाद के जायके को पहचानने की शक्ति खो बैठते हैं।
  • कई मामलों में कोरोना वायरस के पीड़ितों ने बदन दर्द की समस्या का भी जिक्र किया है. उन्होंने बताया कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद शरीर के जोड़ काफी दुखने लगते हैं।
  • मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।
  • चीन और अमेरिका में सामने आए कई रोगियों ने कान में दबाव होने की बात भी स्वीकर की। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित रहते हुए उन्होंने कानों में दबाव जैसा कुछ महसूस किया था।
  • मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ शरीर टूटा-टूटा रहने लगता है और थकावट महसूस होने लगती है।

 

इसे भी पढ़ें-

31st March Corona Virus Update: जानें, भारत में COVID- 19 के कितने मामले?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।